Final UI Purchase Template Contact Us Buy Now!

What is cloud computing and how you can use it | क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है और आप इसे कैसे उपयोग कर सकते हैं

What is cloud computing, how to use cloud computing

What is cloud computing

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है ?

अपने सबसे सरल और सबसे सामान्य रूप में, क्लाउड एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो उपयोगकर्ताओं को सर्वर से जानकारी संग्रहीत और पुनर्प्राप्त करने देता है। क्लाउड कंप्यूटिंग तब शुरू हुई जब कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी संख्या में कंप्यूटर खरीदने पड़े, जो सीधे प्रत्येक कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर स्थापित नहीं करना चाहते थे। इसके बजाय, बनाए गए नेटवर्क जो कंप्यूटर को डेटाबेस पर संग्रहीत सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं और एप्लिकेशन सर्वर के माध्यम से सुलभ हैं।

आज, क्लाउड के बारे में बात करने वाले लोग आमतौर पर कंपनी नेटवर्क से मतलब नहीं रखते हैं। इसके बजाय, वे उन ऑनलाइन नेटवर्क के बारे में बात कर रहे हैं जिनका व्यक्ति उपयोग कर सकता है। कई मामलों में, उन्हें मुफ्त में ऑनलाइन स्टोरेज स्पेस का उपयोग करने के लिए मिलता है, या वे बड़ी मात्रा में जानकारी संग्रहीत करता हैं और पुनर्प्राप्त करने के लिए शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।


क्लाउड आसान है क्योंकि यह आपको महत्वपूर्ण फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर से दूर संग्रहीत करने देता है। इसके कई अनुप्रयोग हैं।

उदाहरण के लिए, कई लोग अपने कंप्यूटर पर महत्वपूर्ण चित्र और वीडियो रखते हैं। यदि उनके कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण component खराब हो जाय, तो वे उन कीमती रिकॉर्डिंग को खो सकते हैं। क्लाउड पर रिकॉर्डिंग को संग्रहीत करना, हालांकि, व्यक्तियों को हार्डवेयर विफलता और चोरी से बचाता है।
What is cloud computing, how to use cloud computing

How to use cloud computing

क्लाउड कम्प्यूटिंग के प्रयोग

क्लाउड भी उपयोगी है क्योंकि यह आपको किसी भी स्थान से अपनी फ़ाइलों तक पहुंचने देता है। यदि आप स्कूल या काम के लिए एक बड़ी रिपोर्ट पर काम कर रहे हैं, तो आपको सीडी या हार्ड ड्राइव पर फ़ाइल को अपने साथ ले जाने की चिंता नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, आप अपने क्लाउड खाते में रिपोर्ट अपलोड करते हैं। यह आपको किसी भी कंप्यूटर से रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण को खींचने की सुविधा देता है। आप इस पर घर, स्कूल या अपने कार्यालय से बिना किसी परेशानी के काम कर सकते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि अधिक लोग अत्यधिक तेज लैपटॉप और टैबलेट पीसी चाहते हैं। उन उपकरणों को तेज करने के लिए, कई कंपनियों ने कंप्यूटर के बजाय क्लाउड में एप्लिकेशन रखने का फैसला किया है। यह अंतरिक्ष को मुक्त करता है, जिससे उपभोक्ताओं को उपलब्ध सॉफ्टवेयर विकल्पों की संख्या को सीमित किए बिना कंप्यूटर को अधिक तेज़ी से काम करने की अनुमति मिलती है।

आप को यह जानकारी कैसी लगी कमेंट्स में जरूर बताना.

धन्यवाद

Getting Info...

About the Author

Hello My Dear Friends, I am Kamal Gameti From Gujarat (Ahmedabad). I am a student. I AM A Web Designer And Web Developer. I Love To Write Coding.

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.